चीन के सिनेमाघर हमेशा के लिए बंद होने की कगार पर, नौकरियां भी जाएंगी


सरकार ने अप्रैल में अपने आधिकारिक स्टेटमेंट में कहा था कि महामारी के वजह से बॉक्स ऑफिस को 30 बिलियन यूआन यानी लगभग 32 हजार करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है।
चीनी सरकार अपने एक स्टेटमेंट में यह कह चुकी हैं कि जहां कोरोनावायरस का खतरा कम है, वहां कैपिसिटी घटाकर और डेली डिसइनफैक्टिंग मीजर्स के साथ सिनेमाघर फिर से खोले जा सकते हैं। लेकिन अभी तक इस पर अमल नहीं किया गया है।


रिपोर्ट्स के मुताबिक चीन में ऐसी कुछ जगहों पर सिनेमाघर खोलने की अनुमति दे दी गई थी, जहां संक्रमण तेजी से कम हुआ था। हालांकि, बाद में इस डर से बंद कर दिए गए कि लॉकडाउन में दी गई इस छूट की व
कोरोनावायरस के कारण लॉकडाउन का सामना कर रहे चीन के हजारों सिनेमाघरों पर बंद होने का खतरा मंडरा रहा रहा है। चाइना फिल्म एसोसिएशन (सीएफए), चाइना फिल्म डिस्ट्रीब्यूशन एंड स्क्रीनिंग एसोसिएशन (सीएफडीएसए) और लीडिंग सिनेमा चैन वांडा द्वारा किए गए हालिया सर्वे में यह जानकारी सामने आई। साथ ही इस बात का पता चला है कि इंडस्ट्री के अंदर छटनी भी शुरू हो गई है।


सबसे ज्यादा सिनेमाघर चीन में
पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा सिनेमाघर चीन में ही हैं। 2019 में यहां 9708 नई स्क्रीन जोड़ी गई थीं, जिसके बाद स्क्रीन्स की कुल संख्या 69787 हो गई थी। लेकिन कोरोनावायरस फैलने के बाद 23 जनवरी को जैसे ही वुहान को लॉकडाउन किया गया, तभी से इन सभी सिनेमाघरों में भी ताला पड़ा हुआ है।

Post a Comment

Previous Post Next Post